Home Breaking News आर्ट ऑफ़ लिविंग के यूथ हैप्पीनेस प्रोग्राम का शानदार समापन–

आर्ट ऑफ़ लिविंग के यूथ हैप्पीनेस प्रोग्राम का शानदार समापन–

17
SHARE

रायगढ़ /आर्ट ऑफ लिविंग परिवार रायगढ़ द्वारा  आयोजित 6 दिवसीय यूथ हैप्पीनेस प्रोग्राम का रविवार को समापन हुआ। आर्ट ऑफ लिविंग के द्वारा यह आयोजन 26 फरवरी से 3 मार्च तक किया गया था। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में  प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया । यूथ हैप्पीनेस प्रोग्राम में आर्ट ऑफ़ लिविंग के राष्ट्रीय स्तर के अनुभवी युवा ट्रेनर सतीश गोकुल पंडा और आकांक्षा नायक जी द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों ने आंनद और उल्लास के साथ पूरे 6 दिन तक हैप्पीनेस प्रोग्राम का लुत्फ उठाया । इसके साथ ही योग तथा आर्ट ऑफ लिविंग का सबसे बड़ा उपहार सुदर्शन क्रिया, मेडिटेशन, पब्लिक स्पींकिग, विविध खेल तथा पर्सनॉलिटि डेवलपमेंट के लिए कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं के गुण रहस्यों को जाना।

आर्ट ऑफ लिविंग परिवार रायगढ़ के द्वारा  युवाओं के लिए आयोजित यूथ हैप्पीनेस प्रोगाम का शुभारंभ 26 फरवरी को किया गया गया। यह कार्यक्रम दो बैच में आयोजित किए गये। जिसमें सुबह की बैच 6 से 9:30 बजे तक और शाम की बैच 5 से 8.30 तक । यूथ हैप्पीनेस प्रोग्राम युवाओं में बेहद लोकप्रिय है। यूथ हैप्पीनेस प्रोग्राम में 18 से 35 वर्ष के युवा बड़ी संख्या में शामिल हुए। यह प्रशिक्षण शहर के गौरीशंकर मंदिर चौक अग्रोहा भवन के सामने सेठ आशाराम हैप्पीनेस सेंटर में दिया गया। आर्ट ऑफ लिविंग परिवार रायगढ़ द्वारा रायगढ़ में चौथी बार यह आयोजन किया जा रहा है। आर्ट ऑफ लिविंग परिवार रायगढ़ किये गये इस आयोजन को रायगढ़ के गणमान्य नागरिकों का भरपूर समर्थन मिला। वहीं सभी लोग इस कार्यक्रम की सराहना की।
यूथ हैप्पीनेस प्रोग्राम के अंतिम दिन कमला नेहरू उद्यान में देश के प्रति अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें आर्ट आफ लिविंग परिवार द्वारा आयोजित यूथ हैप्पीनेस प्रोग्राम 6 में जितने भी लोगों ने पार्टिसिपेंट किया था उनके द्वारा यहां  देश भक्ति गीत व देशप्रेम पर आधारित नाटक प्रस्तुत किया गया। सर्वप्रथम राष्ट्रगान ‘के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई तत्पश्चात विक्ट्री रन के साथ सभी कार्यकर्ताओं ने जय हिंद का नारा लगाते हुए वहां उपस्थित लोगों को जागरूकता का संदेश दिया।  इसी दौरान प्रतिभागियों द्वारा देश में हुए पुलवामा अटैक के ऊपर एक नृत्य प्रस्तुत किया गया इसी नाटक के साथ साथ 2 मिनट का मौन धारण देश के रक्षक जिन्होंने हमारे देश के लिए अपने बलिदान दिया उनको याद करा उनके स्मरण में श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही साथ विशेष क्षेत्रों में समाज को योगदान दे रहे संस्थाएं जो कि निस्वार्थ भाव से कार्य कर रही हैं उनका भी सम्मान किया गया। इसी श्रेणी में पहला नाम दो बढ़ते कदम का है जिनके द्वारा रात्रि में स्टेशन एवं अन्य स्थानों पर भोजन वितरण किया जाता है और रायगढ़ में रखतबीज परिवार के विमल अग्रवाल का सम्मान किया गया। इनके द्वारा लगातार रक्त जरूरतमंदों को दिलवाया जाता है एवं उनके साथी सुनील ध्यानी का भी सम्मान किया गया। रायगढ़ के सर्वाधिक दाता में चंद्रकांत पंजाबी जी का भी सम्मान किया गया।  54 बार रक्तदान कर चुके हैं द्रोपदी रामदास फाउंडेशन के चेयरमैन श्री सुशील रामदास अग्रवाल जी का भी सम्मान किया गया। इनके द्वारा लाखों की संख्या में वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है देवकी रामधारी फाउंडेशन का भी सम्मान किया गया इनके द्वारा रायगढ़ अंचल में 33 नेत्रदान एवं 8 देह दान किया जा चुका है एवं 18 सौ से अधिक लोगों ने  नेत्रदान का संकल्प लिया है। वहीं भारत माता की आरती के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।
इस कार्यक्रम के प्रशिक्षक सतीश गोकुल पांडा ने कहा कि जीनव को सकरात्मक बनाने और तनावमुक्त रहने में योग और आध्यात्म का सामंजस्य होना जरूरी है। योग हमें स्वस्थ्य तथा ऊर्जावान बने रहने में सहयोग करता है तो वहीं आध्यात्म जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण पैदा करता है।  हैप्पीनेस प्रोग्राम में शामिल हुए युवाओं ने अपना अनुभव शेयर करते  हुए बताया कि सुदर्शन क्रिया के अनेक चमत्कारिक लाभ हैं। उन्होंने  बताया कि सुदर्शन क्रिया करने से ओजस्वी, ऊर्जावान, तनावमुक्त, शांति, सकारात्मक नजरिया, कॉन्फिडेंट, अच्छी नींद के साथ-साथ और भी अनेक लाभ होते हैं।